आम जनों के लिए खुलेगा बीएसपी का मैत्री बाग एवं चिडियाघर

Share

भिलाई सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र के उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित मैत्री बाग कल दिनाँक 13 फरवरी, 2021 से आम जनों के लिए पुनः खोल दिया जाएगा। विदित हो कि शासकीय निर्देषानुसार कोविड-19 कोरोना वायरस की वजह से  दिनांक 16.03.2020 से मैत्री बाग एवं चिड़ियाघर को बंद रखा गया था। वर्तमान में कलेक्टर एवं जिला दण्ड़ाधिकारीदुर्ग ने कुछ शर्तों के साथ बीएसपी के बहुप्रतिष्ठित मैत्री बाग एवं चिड़ियाघर को 13 फरवरी, 2021 दिन शनिवार से शर्तो के तहत पुनः प्रारंभ करने की अनुमति प्रदान की है। जिला प्रषासन के अनुमति प्राप्त होने के पश्चात बीएसपी प्रबंधन द्वारा मैत्री बाग एवं चिड़ियाघर को दिनांक 13.02.2021 से निम्न षर्तों के तहत पुनः प्रारंभ कर रहा है। पर्यटकों को मैत्री बाग एवं चिड़ियाघर में प्रवेष पूर्व निम्न सावधानियाँ बरतना अनिवार्य हैः-

सभी पर्यटक मैत्री बाग परिसर एवं चिड़ियाघर में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेंगे। अतः सभी से अपील की जाती है कि वे कोरोना वायरस से बचाव के सभी नियमों का अनुपालन करेंगे। प्रत्येक पर्यटक को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। मास्क लगाने पर ही मैत्री बाग मुख्य द्वार एवं चिड़ियाघर प्रवेष द्वार में प्रवेष दिया जावेगा। प्रत्येक पर्यटक को थर्मल स्क्रीनिंग करनें के पष्चात ही मैत्री बाग के मुख्य द्वार एवं चिड़ियाघर प्रवेष द्वार में प्रवेष करने दिया जावेगा।

टिकिट लेते तथा मैत्री बाग मुख्य द्वार एवं चिड़ियाघर प्रवेष द्वार में प्रवेष करते समय सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। पर्यटकों से आग्रह है कि प्रवेष करने के पूर्व हाथों को सेनीटाइज करेंतत्पष्चात ही भीतर प्रवेष करें।

मैत्री बाग परिसर एवं चिड़ियाघर में थुकना मना हैथुकते हुए पाये जाने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जावेगी। पर्यटकों से अपेक्षा की जाती है कि वे कोविड-19 कोरोना वायरस महामारी से बचाव को दृष्टिगत् रखते हुए विभाग को पूर्ण सहयोग प्रदान करेगें।

षासन के आदेषानुसार 12 वर्ष से कम आयु वाले बच्चे एवं 65 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति का आना मना है। कोई भी कार्यक्रम जिसमंें भीड़ (मास-गेंदरिंग) होअभी प्रतिबंधित रहेगा।


Share